अपने घर को बेचते समय इन गलतियों से बचें

आपका घर केवल एक वस्तु या जगह नहीं है, बल्कि अपने आप में जीवन का समावेश है, जिसने हर पल नित नयी उम्मीदों को उड़ान दी है और कभी कभार तकलीफों का भार भी झेला है। ऐसे में इसका बेचान अपने कलेजे के टुकड़े को खुद से जुदा करने जैसा है। हम (real estate company) समझते हैं कि यह निर्णय कभी स्वेछा से और कभी विषम परिस्थितियों, स्थानांतरण, पारिवारिक विस्तार, इत्यादि के चलते लिया जाता है। अतः हमारा यही प्रयास है कि इस निर्णय में हम आपका पूरी तरह से सहयोग करें।

तो आइये नज़र डालते हैं कुछ अनचाही ग़लतियों पर जिन्हे नज़रअंदाज़ करने का भारी ख़ामियाज़ा उठाना पड़ सकता है

Tips to Sell Your Home (Property for Sale)

क्या आप घर बेचने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं ?

 

घर बेचने के लिए आपको पैंट बुशर्ट पहन के तैयार होने की ज़रूरत नहीं है, हालाँकि मानसिक रूप से तैयार होने की आवश्यकता ज़रूर है। कुछ लोग खाली बैठे बैठे इतने ऊब चुके होते हैं कि मज़े मज़े में घर बेचने का मन बना लेते है। ऐसा न करें, हमेशा इस महत्वपूर्ण फैसले के लिए राय मशवरा ज़रूर करें।

 

अपने कौशल को लेकर मुँह मियाँ मिट्ठू ना बने।

“घर बेचना कोनसी बड़ी बात है, अभी एक फ़ोन या 'for sale' का बोर्ड लगाऊंगा देखना कैसे लोगों की लाइन लग जाएगी।”

इस गलतफहमी में रहना घातक हो सकता है, क्योंकि अधिकतर ऐसे घर खरीददार के लिए तरस जाते हैं। अगर आपको अपने घर का सही भाव जानना है और उसको समय पर बेचना है तो इसके लिए या तो एक तठस्थ रियल एस्टेट पोर्टल (real estate company) की आवश्यकता होगी या फिर लोकल एजेंट की।

ध्यान रखें कि घर बेचने से जुड़ी कईं तरह की कागज़ी कार्यवाही भी होती हैं, जिन्हे समय लेकर अच्छे से पढ़ना बेहद आवश्यक है। कुछ रियल एस्टेट पोर्टल्स आपको अपने एजेंट्स के ज़रिये इसके लिए ज़रूरी सुझाव भी प्रदान करते हैं, ऐसे में उनकी सेवाएं अत्यंत लाभकारी साबित हो सकती है।

 

घर से कुछ ज्यादा ही लगाव |

अपने घर से लगाव किसे नहीं होता, लेकिन जब बात बेचने की आती है तो अत्यधिक लगाव होना भी अच्छी बात नहीं है। फ़र्ज़ कीजिये के आप किसी को घर दिखा रहे है, और अपने घर की दिल खोल के बढाई कर रहे हैं | इसके दो परिणाम हो सकते हैं, या तो वह खुश हो के हाथ की हाथ पगड़ी का अमाउंट करा देगा या फिर आपकी बातों पे रत्ती भर भी भरोसा नहीं करेगा। और तो और अगर घर लेने के बाद कोई भी दिक्कत सामने आयी तो एक और बखेड़ा खड़ा हो जायेगा।

इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए अपने घर के बारे में खरीददार और एजेंट को सब कुछ सच सच ही बताएं |

 

घर की समय रहते मरम्मत ना करवाना।

अपने घर की मरम्मत की जिम्मेदारी उठाना आपके कंधो पर है, और जब बात बेचने की आती है तो किसी भी परिस्थिति में भावी खरीददार को ऐसा घर ना दिखाएं जहाँ छत से पानी टपक रहा हो या सीलन आ रखी हो या फिर रंग रोशन की दरकार हो ।

साथ ही साथ यह भी ध्यान रखे कि कालीन साफ़ सुथरा है या नहीं, जब कोई प्रवेश करे तब सामान या खिलौने बिखरे हुए तो नहीं है, इत्यादि | इन्ही के ज़रिये ही आपको आपके घर का सही भाव मिल पायेगा। 

उम्मीद हैं कि इन सुझावों (property selling tips) के प्रयोग से आप घर बेचने पर अच्छा मुनाफ़ा कमा सकेंगे |