प्रॉपर्टी में निवेश के चुनाव लिए करने के लिए सुझाव

सबसे अच्छे निवेश विकल्पों में से एक, विशेष रूप से प्रॉपर्टी है। आप अचल संपत्ति क्षेत्र में निवेश करके दीर्घकालिक लाभ और छत होने की सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि यह निवेश के सबसे विश्वसनीय और सुरक्षित रूपों में से एक है। जब आप घर खरीदने का फैसला करते हैं तो यह केवल आधी लड़ाई जीती जाती है। कई पहली बार निवेश करने वाले निवेशकों को बड़ी रकम दांव पर लगाने और बाजार में रेडी-टू-मूविंग या आने वाली परियोजनाओं की अधिकता के कारण निवेश करने की प्रक्रिया कठिन लगती है। इसमें बहुत सारी कागजी कार्रवाई और कानूनी औपचारिकताएं शामिल हैं। यदि आप रियल एस्टेट क्षेत्र में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो यहां सही चुनाव करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

अपनी संपत्ति की तलाश शुरू करने से पहले अपने परिवार के साथ बैठना और बजट बनाना एक अच्छा विचार है। जिन मुख्य कारकों पर आपको ध्यान देना चाहिए उनमें संपत्ति का सतह क्षेत्र, शयनकक्षों की संख्या, आवश्यक सुविधाएं और अन्य विशेषताएं शामिल होनी चाहिए जो सीधे आपकी संपत्ति की कीमत को प्रभावित करती हैं। अचल संपत्ति बाजार पर ध्यान केंद्रित करने और बहुत सारे कारकों से आकर्षित होने के बजाय आवश्यक तत्वों की स्पष्टता होना बेहतर है।

अचल संपत्ति निवेश योजना बनाने से पहले आपको यह जांचना चाहिए कि आप ऋण के लिए पात्र हैं या नहीं। वित्त पोषण के किसी भी तरीके को अंतिम रूप देने से पहले कई बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा दी जाने वाली सभी ऋण योजनाओं को सत्यापित करें। क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से अपने क्रेडिट स्कोर की विस्तृत रिपोर्ट प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास ऋण लेने के लिए पर्याप्त क्रेडिट स्कोर है। क्योंकि सभी वित्तीय संसथान क्रेडिट स्कोर देखकर ही आपको लोन देती है एक तरह से कहा जाये तो ये आपकी फाइनेंसियल ग्राफ को दर्शाता हैं और सुनिश्चित करें कि आप न्यूनतम ब्याज दरों पर उचित ऋण प्रस्ताव प्राप्त करने के लिए अपने क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने के उपाय करते हैं।

संभावित रेट ऑफ़ इंटरेस्ट निर्धारित करने में संपत्ति का स्थान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह सबसे अच्छा होगा यदि आप अपने निवेश से सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए एक विकासशील स्थान को चुनते हैं। चयनित क्षेत्र में दी जाने वाली सुविधाओं और सुविधाओं सहित प्रमुख कारकों पर ध्यान दें। इसके अलावा, सुविधाएं शहर के अन्य हिस्सों को प्रदान करने वाली कनेक्टिविटी की भी तलाश करती हैं। आरामदायक जीवन के लिए इलाके को अस्पतालों, स्कूलों, सुपरमार्केट, बैंकों और रेस्तरां से भी घिरा होना चाहिए।

आज कई विकल्प उपलब्ध होने के कारण, घर ढूंढना थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है। आप अपनी खोज को आसान बनाने के लिए डेवलपर की प्रतिष्ठा और विश्वसनीयता के आधार पर विशिष्ट विकल्पों को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं यदि आपको एक अच्छी तरह से स्थापित डेवलपर से संपत्ति का चयन करना चाहिए जो RERA प्रमाणित है। तो आप डेवलपर गारंटी प्राप्त कर सकते हैं कि आपने सही चुनाव किया है। एक ऐसा डेवलपर चुनें, जिसके प्रोजेक्ट आपकी आवश्यकताओं को पूरा करते हों, और खरीदार उनकी सुविधाओं को पहचानते हों।

उपरोक्त सभी कारकों के आधार पर सुविधाओं को शॉर्टलिस्ट करने के बाद, सुनिश्चित करें कि आपने संपत्ति का अच्छी तरह से परीक्षण किया है। एक बार जब आप अपनी संपत्ति की विश्वसनीयता के लिए बैंक का सत्यापन प्राप्त कर लेते हैं, तो अपनी स्वयं की गुणवत्ता जांच करना आवश्यक है। भवन के पूर्ण-प्रूफ लेआउट से, निर्माण की गुणवत्ता से लेकर कानूनी कागजी कार्रवाई और प्राधिकरण ऐसे कारक हैं जिन्हें आपको सत्यापित करने की आवश्यकता है जो या तो सौदा करेंगे या तोड़ देंगे। सभी लेन-देन और कानूनी औपचारिकताओं पर नज़र रखने के लिए एक वकील को लूप में रखने की सलाह दी जाती है। कानूनी पेशेवर या अच्छे प्रॉपर्टी एजेंट दोनों ही इस काम में आपका मार्गदर्शन करेंगे और आपको बताएंगे कि क्या आपने सही निर्णय लिया है। आप चाहे तो कोई भी अच्छे एजेंट से संपर्क करके कुछ फीस दे कर अपनी खुद की मदत कर  सकते हैं | 

इस प्रकार, इन युक्तियों को ध्यान में रखें जब आप संपत्ति में निवेश कर रहे हों क्योंकि यह एकमुश्त निवेश है।